प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना इंडक्शन चूल्हा स्कीम www.pmujjwalayojana.com

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना इंडक्शन चूल्हा स्कीम, Pradhan Mantri Ujjwala Yojana, PM Ujjwala Yojana Induction Gas – जैसा कि आपको पता ही होगा के देश में दिन प्रतिदिन गैस की कीमते बढ़ती जा रही है। ऐसे में एक निर्धन परिवार का क्या होगा जो इतनी महंगी कीमत पर गैस नहीं खरीद सकता है। इसी स्थिति को देखते हुए भारत सरकार बहुत जल्द देश भर में इंडक्शन चूल्हा योजना लांच करने की तैयारी कर रही है। केंद्र सरकार इस योजना को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत शुरू करेगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

इतना ही नहीं भारत सरकार पहल की वजह से सबसे अधिक लाभ निर्धन परिवार को मिलेगा। क्योकि अब वह इस इंडक्शन चूल्हे की सहायता से वार्षिक करीबन 1500 रूपये की बचत कर सकते है। यह इंडक्शन चूल्हा शहर तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रो में नागरिको को प्राप्त कराया जाएगा। कोई भी परिवार इस इंडक्शन चूल्हे को काम से काम कीमत में खरीद कर अधिक से अधिक बचत कर सकते है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि मान लीजिये आप इंडक्शन चूल्हा खरीदते है तो आपको हर महीने अपने बिजली के बिल में उसकी कीमत को चुकाना होगा। क्योकि आपको पता ही होगा की इंडक्शन चूल्हा बिजली से चलता है। इस योजना को शुरू करने के लिए एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड ने भारत के बिजली मंत्रालय को पत्र भेज दिया है।


क्या है कीमत इंडक्शन चूल्हे की? (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना)

यदि आप सरकार की इस योजना के अंतर्गत, केवल एक इंडक्शन चूल्हे को खरीदते है तो आपको इसकी कीमत 800 रूपये की पड़ेगी। वही अगर आप दो चूल्हे खरीदते है तो आपको यह मात्र 1500 रूपये में प्राप्त हो जाएंगे। यदि आप मानलीजिए महीने भर इस इंडक्शन चूल्हे का उपयोग करते है तो आपको हर महीने 100 यूनिट कर बिजली का बिल भरना होगा।


कैसे प्राप्त होगा इंडक्शन चूल्हा – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

इस योजना को शुरू करने के साथ-साथ ही केंद्र सरकार सौभाग्य योजना के अंतर्गत, देश के हर घर में बिजली पहुँचाने की तैयारी में लगा हुई है। भारत सरकार का लक्ष्य है की 2022 तक देश के सभी आवास में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा सके।

शाला सिद्धि ऑनलाइन पंजीकरण 2018 shaalasiddhi.nuepa.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *